Jyoti Maurya Story

Jyoti Maurya Story Hindi, ज्योति मौर्य एसडीएम की कहानी Update 2023

Jyoti Maurya Story Hindi, ज्योति मौर्य एसडीएम की कहानी: जब आप अपने जीवन में किसी एक व्यक्ति को आधार बनाकर बस उसी के लिए जीना चाहते है और उसे कामयाबी तक पहुंचाने के लिए अपना सब चीज़ न्योछावर कर देते है, परन्तु सफलता के बाद वही व्यक्ति आपसे मुंह फेर लें, तब यह बात समाज में चर्चा का केंद्र बन जाता है।

ज्योति मौर्य एसडीएम की कहानी, sdm jyoti maurya ki kahani

इंटरनेट पर पिछले कई दिनों से SDM Jyoti Maurya And Alok Maurya Case Story की जमकर चर्चा हो रही है। यह कहानी एक पति-पत्नी के बीच का है। पति ने अपने मुश्किल वक्त में अपने पत्नी को पढ़ाया, उसे PCS (पब्लिक सर्विस कमीशन) की तैयारी करवाने में अपना पूरा समय लगा दिया, परंतु जब उसकी पत्नी पीसीएस एग्जाम पास कर SDM (Sub Divisional Officer) बनी, तब वह अपने पति को छोडकर किसी और मर्द के साथ अपना रिश्ता बनाने लगी। इस घटना ने हमारें समाज पर बुरा प्रभाव डाला है। हर पति अपने पत्नी को आगे बढ़ाने के लिए उसे पढ़ाता है | पर कही न कही इस घटना को होने के बाद लोगों में मायूसी है और अब वह अपने पत्नी को पढ़ाने के बारें में उनके मन में नकारात्मक विचार प्रभाव होने लगी है। अगर आप इंटरनेट पर SDM jyoti maurya biography in hindi को सर्च कर jyoti maurya story in hindi के बारें में जानना चाहते है|

Jyoti Maurya Sdm News, ज्योति मौर्या न्यूज 

 

तब आपको इस ब्लॉग लेख में ज्योति मौर्य एसडीएम का जीवन परिचय, लेटेस्ट न्यूज़ | Jyoti Maurya SDM Officer Biography In Hindi के बारें मे जानने को मिलेगा, जिससे आप आलोक मौर्य और ज्योति मौर्य की कहानी: SDM Jyoti Maurya And Alok Maurya Story के बारें में सम्पूर्ण काहनी जान सकते है।

 

SDM Jyoti Maurya कौन है –  Jyoti Maurya Biography in Hindi

 

कहानी शुरू करने से पहले अगर आप ज्योति मौर्य कौन है के बारें में जान लेंगे, तब इसे सुनने में और दिलचस्पी लगेगी। Jyoti Maurya उत्तरप्रदेश के बरेली शहर में SDM के पद पर कार्यरत है जो अपने पति व परिवार को छोडकर अपना ड्यूटी करती है। इनके पति आलोक मौर्य भी एक सरकारी कर्मचारी है।

Jyoti-Maurya-Story
Jyoti-Maurya-Story

SDM Jyoti Maurya Brief Description

पूरा नाम ज्योति मौर्या
जन्म 1987
जन्म स्थान प्रतापगढ़ जिला, उत्तर प्रदेश, भारत
उम्र 36 साल (2023)
विवाह 2010
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू
शैक्षिक योग्यता स्नातक की उपाधि इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्राप्त की
नौकरी पद PCS ऑफिसर
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पति (Husband) आलोक कुमार मौर्य
बच्चा 2 जुड़वा बेटियाँ
बॉयफ्रेंड (Boyfriend) मनीष दुबे (Manish Dubey)
चर्चा क्यों पति को धोखा देने के वजह से

 

Alok Maurya कौन है – Alok Maurya Biography in Hindi

 

आलोक मौर्य उत्तरप्रदेश के पंचायती राज विभाग में चतुर्थ श्रेणी के पद पर सफाईकर्मी के रूप में वर्ष 2009 से कार्यरत है। इनकी पति Jyoti Maurya एक SDM है। आलोक ने अपने पत्नी को मुश्किल वक्त में कई जगहों से कर्ज लेकर पढ़ाया-लिखाया और उसे पीएससी एग्जाम क्लियर करवा कर एसडीएम बना दिया था।

 

नाम आलोक मौर्य
जन्म 1984
पत्नी का नाम ज्योति मौर्य
शैक्षणिक योग्यता स्नातक
नौकरी पद सफाई कर्मचारी (पंचायती राज विभाग, उत्तर प्रदेश)

 

ज्योति मौर्य का जीवन परिचय – Jyoti Maurya Biography in Hindi

 

पत्नी के नाम पर कलंक बन चुकी Jyoti Maurya SDM उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में SDM पद पर कार्यरत है। UPPCS परीक्षा 2015 को पास कर चुकी ज्योति मौर्य अपने पति के मेहनत और अपनी मेहनत के दम पर एक अच्छा रैंक लाई और उसे विभाग द्वारा SDM पद पर नियुक्त किया गया |

 

परन्तु सफलता मिलने के बाद एसडीएम साहिबा ने अपने पति को छोडकर किसी और मर्द को अपने पास लाने लगी। इस तरह यह विवाद सुर्खियों में आया, इसका लोगों ने जमकर विरोध किया और अपनी प्रतिक्रियाँ जारी किया।

 

ज्योति मौर्य का शुरुआती जीवन – Early life of Jyoti Maurya

 

ज्योति का जन्म बनारस के चेरई गाँव में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुई थी। जिन्हे बचपन से ही पढ़ाई करने का बहुत शौख था और यह अपने जीवन में कुछ बड़ा पाना चाहती थी, जिसके लिए इनके परिवार वालें इनकी शादी की उम्र होने के बाद एक अच्छे लड़के की तलाश कर रहे होते है|

 

जो ज्योति के जीवनसाथ बने और उसका ख्याल रखने के साथ उसके सपने पूरे करने में मदद करें। यह कहानी शुरू होती है वर्ष 2009 से। उत्तरप्रदेश के प्रयागराज के एक छोटे से गाँव झलवा में जन्म लिए आलोक मौर्य को वर्ष 2009 में उत्तरप्रदेश पंचायती राज विभाग में चतुर्थ श्रेणी के रूप में सफाईकर्मचारी की नौकरी हो जाती है|

 

इधर इनके घर वालें भी अपने बेटे की शादी करने के लिए एक लड़की की तलाश कर रहे होते है। इनकी तलाश Jyoti Maurya पर खतम होती है। इन दोनों के परिवार वालों को यह रिश्ता मंजूर होता है और दोनों की शादी 19 नवंबर 2010 को हो जाती है।

 

ज्योति मौर्य का शिक्षा के बारें में – Education Journey of Jyoti Maurya

 

जब ज्योति मौर्य और आलोक मौर्य की शादी हो जाती है, तब यह दोनों एक-दूसरे को पति-पत्नी के रूप में स्वीकार कर लेते है। शादी के कुछ ही दिन बाद आलोक मौर्य की पत्नी ज्योति मौर्य अपने पति से कहती है कि मैं पढ़ना चाहती हूँ|

 

जैसे ही उसकी बात पति सुनता है, तब वह सोचता है अगर उसके खुद का सपना पूरा नही हुआ तो क्या हुआ, उसकी पत्नी का सपना जरूर पूरा होना चाहिए। इसी सोच के साथ आलोक ने ज्योति को उत्तरप्रदेश PCS की तैयारी करने के लिए Counselling Coaching प्रयागराज में दाखिला करवा देता है और आलोक अपने पत्नी से बोलते है तुम दिल लगाकर, ईमानदारी, मेहनत से पढ़ाई करना।

 

इसके आलवा जो भी परेशानी होगी, उसकी चिंता नही लेना, बाकी हम देख लेंगे, बस आप पढ़ाई करना। ज्योति मौर्य सच में इतना ज्यादा भाग्यशाली थी कि उसे आलोक मौर्य जैसा पति मिल गया। इधर ज्योति ने कई वर्षों तक पीसीएस की तैयारी करने के लिए खूब मेहनत की।

 

पति आलोक जो प्रतापगढ़ जिले में सफाईकर्मी के रूप में काम करता और वहाँ से जो पैसे मिलते, वह अपने पत्नी के पढ़ाई पर खर्च करता अगर पैसे कम पर जाते तो लोगों से उधार ले लेता, लेकिन अपनी पत्नी के पढ़ाई में पैसों के कारण बाधा नही आने दिया।

 

ज्योति मौर्य का कैरियर – Jyoti Maurya Career

 

आलोक ने अपनी परेशानी को भूलकर अपनी पत्नी ज्योति को PCS Officer बनाने के लिए खुद खूब मेहनत की। इधर ज्योति ने भी अपना बेस्ट देते हुये एक्जाम की तैयारी की और वर्ष 2015 में जब UPPCS का रिजल्ट आता है|

 

तब Jyoti Maurya ने पूरे उत्तरप्रदेश में 16वी. रैंक हासिल की। जिससे इनके पति के साथ गाँव वालें भी बहुत खुश होते है। इधर पति सोचता है कि उसने जो प्रण लिया था उसे पूरा किया और अब उसके जीवन से सारी परेशानी खतम हो जायेगी।

 

इसी दौरान ज्योति मौर्य जुड़वा बेटी को जन्म देती है। एसडीएम अधिकारी बनने के बाद इनकी पोस्टिंग अलग – अलग जगहों पर होती है और इन दोनो के जीवन में सब कुछ अच्छा चल रहा होता है।

 

ज्योति मौर्य एसडीएम बनने के बाद – Jyoti Maurya SDM

 

इनके पति आलोक मौर्य द्वारा मीडिया में दिया गया बयान के अनुसार वर्ष 2020 में फेसबुक चलाते चलाते ज्योति की मुलाकात मनीष दुबे नाम के व्यक्ति से होता है जो होम गार्ड कमांड का अपर अधिकारी उत्तर प्रदेश पुलिस में होता है।

 

इस दौरान आलोक को ज्योति के मोबाइल से थोड़ी बहुत भनक लगती है और इसके बारें में पूछती है इतना पर ज्योति बोलती है सरकारी कर्मचारी को कई लोगो के संपर्क में रहना होता है। आलोक इनकी बातों पर विश्वास कर लेता है फिर पहले जैसा ख्यालात हो जाते है। परंतु, आलोक मौर्य नही जानते थे कि इसी Manish Dubey के कारण इनके जीवन में भूचाल आने वाला है।

 

ज्योति मौर्य का रिश्ता मनीष दुबे के साथ – Manish Dubey Commandant Home Guard Ghaziabad

 

ज्योति मौर्य का पति आलोक मौर्य प्रयागराज में नौकरी कर रहा होता है और पत्नी बरेली शहर में एसडीएम बनकर कार्य कर रही थी। काम का शीलशिला होने की वजह से दोनों पति-पत्नी कई महीनों तक एक-दूसरे से मिल नही पाते थे

 

एक दिन की बात है आलोक अपने पत्नी को सरप्राइज़ देने के लिए और उनसे मिलने के लिए बरेली शहर जाता है, जहां ज्योति मौर्य सरकारी आवास में रहती है। आवास की सुरक्षा में लगे होम गार्ड के जवान को आलोक बताएं कि ज्योति को नही बताओ की हम आए है|

 

इतना बोलकर वह घर के अन्दर चले गए, जहां देखते है आलोक मौर्य की SDM पत्नी ज्योति मौर्य और होम गार्ड कमांड का अपर अधिकारी मनीष दुबे एक बंद कमरे में शारीरिक संबंध बना रहे होते है। इस दौरान ज्योति मौर्य आलोक को देखकर बोलती है कि मैं मनीष दुबे से प्यार करती हूँ और इससे शादी करना चाहती हूँ |

 

मैं तुम जैसे सफाई कर्मचारी के साथ नही रह सकती हूँ, मुझे मेरे लेवल का पति चाहिए और मैं Manish Dubey से शादी करना चाहती हूँ और तुमसे तलाक लेना चाहती हूँ। इतना सुनने के बाद आलोक मौर्य को समझ नही आ रही थी कि वह क्या करें और वह बहुत परेशान हो जाता है और वहाँ से वापस चला जाता है।

 

इसके बाद एक बार फिर से आलोक ने 22 दिसंबर 2022 को लखनऊ के मैरियर होटल में मनीष दुबे के साथ अपनी एसडीएम पत्नी को शारीरिक संबंध बनाते हुये देखता है, इतना देखने के बाद ही आलोक का दुनिया ही उजर जाती है।

 

एसडीएम ज्योति मौर्य का चैट वायरल – SDM Jyoti Maurya WhatsApp Chat Viral 

 

यह सब घटना के बाद आलोक ने अपने पत्नी ज्योति का व्हाट्स एप व फेसबुक चैट देखता है, जिसे देखकर यह अचंभित हो जाता है। पिछले 2 सालों से इन दोनों के बीच कई बार शारीरिक संबंध बन चुके थे और इस तरह की बात ऑनलाइन हो चुकी है। ज्योति कई मर्दों के साथ शारीरिक संबंध बना चुकी थी और ऑनलाइन बात कर चुकी थी वह एक सेक्स एडिक्ट हो चुकी थी। इस पूरे चैट को आलोक ने अपने मोबाइल में भेजा और इसका प्रिंट निकाला।

 

जिसे उसने अलग अलग मीडिया हाउस को देता है इस तरह SDM Jyoti Maurya Chat वायरल होने लगती है और आलोक द्वारा मीडिया को दिया गया बयान में उसने इस पूरी कहानी को बताया।

 

ज्योति मौर्य और आलोक मौर्य की कहानी – SDM Jyoti Maurya And Alok Maurya Story

 

जैसे ही मीडिया व सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को SDM Jyoti Maurya Case के बारें में पता चला, तब लोगों में आक्रोश आ गया और वह ज्योति का विरोध करने लगे और आलोक के साथ हुई नाइंसाफ़ी की बात करने लगे और ज्योति मौर्य व मनीष दुबे को इनके पद से हटाने की बात कहने लगे।

 

इन सभी घटना के बाद ज्योति ने आलोक से तलाक लेने की बात कहने लगी और उल्टे आलोक पर मोबाइल हैकिंग के आरोप में केस दर्ज कर दी। इधर आलोक मौर्य अपने बेटियों से मिलना चाहते है, परंतु ज्योति मिलने नही देती है।

 

यह घटना देश में इतना तेजी से आगे बढ़ा की हर लोगों को झकझोर कर रख दिया। मनीष दुबे की पत्नी बताती है कि उसके पति का संबंध पहले भी कई महिलाओं के साथ बन चुका है इतना के बाद भी ज्योति मौर्य को समझ नही आ रही है।

 

आलोक मौर्य का कहना है कि वह अपने परिवार को टूटता हुआ देखना नही चाहता है, वह इस घटना के बाद भी साथ रहना चाहता है यह सब बात बोलते हुये, आलोक मीडिया के सामने ही रोने लगे। जब मीडिया SDM Jyoti Mauya से इस बारें में इंटरव्यू लेते है

 

तब वह एक नई कहानी बताकर आलोक पर पैसे लेने का झूठा आरोप लगाती है, ज्योति कहती है कि 07 मई 2023 को अपने पति आलोक के खिलाफ धूमनगंज थाने में एफ़आरआई दर्ज करवाई है, जिसमें वह आलोक द्वारा दहेज की मांग करने का आरोप लगाई है।

 

अब पुलिस पुलिस द्वारा इस केस की जांच किया जा रहा है जिस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नजर है अब देखना यह है कि सरकार वह पुलिस इस घटना को किस प्रकार देखी है और क्या निर्णय लेती है परंतु यह घटना समाज का बुरा प्रभाव डाला है इससे कई पत्नियों का सपना शादी के बाद भी पढ़ाई करना टूटने जैसा प्रतीत होता है।

 

ज्योति मौर्य के कारण समाज में पड़ने वाली बुरा प्रभाव

 

हमारें भारतीय समाज में शिक्षा को लेकर ट्रेंड चला हुआ है कि जब नई बहू पहली बार घर में आती है, तब उनको उनके जीवन में आगे बढ़ाने के लिए उन्हे शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूल, कॉलेज के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए नामांकन करवा दिया जाता है,

 

जो एक सभ्य और शिक्षित समाज का परिचय देती है, परन्तु जब से इंटरनेट पर भारत व देश-दुनिया के लोगों को SDM Jyoti Maurya And Alok Maurya Story का पता चला है, तब यह बहू को पढ़ाने वाली ट्रेंड को बुरी तरह से प्रभावित हुआ है और समाज पर इसका अच्छा-खाँसा पूरा प्रभाव हुआ है।

 

यह न्यूज़ इसलिए इतना ज्यादा वायरल हुई कि इसने लगभग सभी परिवारों को सीधे आहात पहुंचाई है जो अपने पति या बहू को शिक्षा देने के लिए और Competition Exam Clear करवाने के लिए उनकी पढ़ाई को अपने मुश्किल वक्त में जारी रखते है।

sdm jyoti maurya suspended or not, Jyoti Maurya ko Pad Se Hata Diya Gaya

सोशल मिडिया से मिली जानकारी के अनुसार ज्योति मौर्य ओ फिलहाल पद से बर्खास्त कर दिया गया है | हलाकि इस पर BiharForm किसी तरह से कोई दावा नही करती हैं |

SDM Jyoti Maurya Social Media Accounts

जब से एसडीएम ज्योति मौर्य और आलोक मौर्य का विवाद सुर्खियों में आया है, तब से इनके नाम पर कई तरह के सोश्ल मीडिया अकाउंट फ़ालोवर पाने के लिए बनाया जा चुका है, जिस पर ज्योति के रूप में पोस्ट किया जा रहा है, जिसे देखा जा सकता है 

SDM Jyoti Maurya Facebook ID Click Here
SDM Jyoti Maurya Twitter ID Click Here
SDM Jyoti Maurya Instagram ID Click Here
SDM Jyoti Maurya WhatsApp Number Click Here

Sdm Jyoti Maurya Instagram Id 

इस विवाद के बाद लोगो ने sdm jyoti maurya instagram id का भी सर्च करना शुरू कर दिया हैं | अगर आप भी ज्योति मौर्यका सोशल मीडिया अकाउंट सर्च कर रहे हैं तो इसी आर्टिकल में उपर लिंक दिया गया हैं |

Jyoti Maurya Chats

jyoti maurya chats: ज्योति मौर्य के विवाद बढ़ने पर ज्योति मौर्य के मोबाइल से पर्सनल चार्ट तेजी से वायरल हो रहा हैं | लोगो अब ज्योति मौर्य का चार्ट गूगल पर सर्च कर रहा हैं |चार्ट में क्या सचाई हैं इसके बारे में कहना मुस्किल हैं|

Jyoti Maurya Viral Video

जब से ज्योति मौर्या और अनिल मौर्या का विवाद चर्चा में हैं तब इन लोगो का कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं, जिसे लोग गूगल और यूट्यूब पर सर्च कर रहे हैं।

Jyoti Maurya Istifa, ज्योति मौर्य इस्तीफा 

लोगो ने गूगल सर्च में माध्यम से ये भी जानने का कोशिश कर रहा हैं की क्या ज्योति मौर्य इस्तीफा दी हैं | तो जानकारी के लिए आपको बतादे की ज्योति मौर्य  इस्तीफा नही दी हैं | उन्हें सरकारने अपने SDM पद से बर्खास्त कर दिया हैं |

Sdm Jyoti Maurya Suspended Yes or No

सोशल मीडिया में चर्चा हैं की ज्योति मौर्या को अपने पद से बर्खास्त कर दिया गया हैं, मगर अभी इस पर ऑफिसियल कोई घोषणा नही हुआ हैं।  इसलिए इस इस बातो पर भरोसा करना उचित नही हैं |

Jyoti Maurya Jail

ज्योति मौर्या को जेल होगी या नही अभी इसका कोई सूचना जारी नही किया गया हैं।

Jyoti Maurya Ka Gana

लोगो ने अब गूगल और YouTube के माध्यम से ज्योति मौर्य पर बने गाना को सर्च कर रहा हैं, क्योकि कई भोजपुरी सिंगर ने ज्योति मौर्य पे गाना (jyoti maurya ka gana) भी गया हैं, जिसे लोग सुनना और विडियो देखना चाह रहा हैं |

Jyoti Maurya Khan Sir, ज्योति मौर्य खान सर

ज्योति मौर्य और अनिल मौर्य विवाद जब चर्चा में आया और उनलोगो का ये न्यूज़ वायरल हुआ हैं, उसके बाद कई पति अपने पत्नी को पढ़ाने से रोक दिए हैं। जिसमे BPSC की तैयारी कर रही लगभग 93 के पति ने अपने पत्नी को वापस घर बुला लिए हैं। जिसके खान सर अपने वीडियो में भी बता रहे हैं।

 Conclusion

 

इस ब्लॉग लेख में आपने ज्योति मौर्य का जीवन परिचय – SDM Jyoti Maurya Biography in Hindi के बारे में जाना और Alok Maurya And Jyoti Maurya Wikipedia के बारे में जान चुके है

 

इस घटना पर आप अपना सोच किस तरह का रखते है, नीचे दिया गया कमेंट बॉक्स में अपना विचार लिखें। शुरू से अंत इस ब्लॉग को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

Shardiya Navratri 2023 Danny Masterson famous for ? Game-Changer Alert: iPhone 15’s Surprises Will Amaze You Bihar Police Constable Bharti 2023 Bihar Police – Sarkari Notice FIFA World Cup 2022: Lionel Messi issues war ahead of final against